5/5 - (1 vote)

आज एलनबेस ब्लॉग पर विशेष रूप से संबद्ध व्यवसाय में और सामान्य रूप से ऑनलाइन स्थान में धोखाधड़ी की पहचान और रोकथाम के बारे में एक दिलचस्प और शिक्षाप्रद लेख है।

धोखाधड़ी की रोकथाम संबद्ध व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुछ समय पहले तक, इसमें धोखाधड़ी की स्थिति बहुत ही दुखद थी: बॉट, खेती के खाते, धोखाधड़ी के विचार और यात्राएं स्कैमर्स के सबसे “निर्दोष” प्रैंक हैं।

यदि इन सभी अवैध कार्यों को धोखाधड़ी-रोधी उपकरणों का उपयोग करके रोक दिया गया था, तो एक नियम के रूप में, सब कुछ एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर संबद्ध कार्यक्रमों में से एक में एक बेईमान भागीदार के खाते के अधिकतम प्रतिबंध के साथ समाप्त हो गया।

साथ ही, ऐसे कोई भी धोखाधड़ी-रोधी उपकरण नहीं हैं जो किसी अन्य भुगतान प्रणाली में भिन्न ईमेल पते, उपनाम और वॉलेट के साथ किसी अन्य संबद्ध प्रोग्राम में ऐसे धोखेबाज के पुन: पंजीकरण को ट्रैक कर सकें।

कुछ समय पहले तक, साझेदारी व्यवसाय में सभी प्रतिभागियों के संबंधों को नियंत्रित करने वाले कानूनों की गंभीरता को उनके कार्यान्वयन की गैर-अनिवार्य प्रकृति और प्रशासनिक से बचने की क्षमता, और इससे भी अधिक आपराधिक दायित्व से ऑफसेट किया गया था।

अब स्थिति बदल रही है।

क्या संबद्ध व्यवसाय में स्कैमर्स का विस्तार समाप्त हो गया है?

भारत में Affiliate Business में धोखाधड़ी को रोकने के उपाय किए जा रहे हैं, लेकिन यहां ऑनलाइन संबंधों को नियंत्रित करने वाली कानूनी व्यवस्था अपनी प्रारंभिक अवस्था में है।

यह मामला 2021 के अंत तक था, जब तक कि एक हाई-प्रोफाइल मुकदमा शुरू नहीं हुआ, जिसका मुख्य प्रतिवादी बॉट उत्पादक था।

इस मामले में शामिल व्यक्ति ने जिन बॉट्स को बनाया और बेचा, उन्होंने उपयोगकर्ताओं को स्वचालित मोड में खेलने की अनुमति दी। बॉट ने खिलाड़ी की तकनीक पर नियंत्रण कर लिया, जिससे बाद वाले को खेल में आसानी से अंक और इन-गेम मुद्रा अर्जित करने की अनुमति मिलती है, साथ ही साथ अन्य खिलाड़ियों पर लाभ मिलता है जो निष्पक्ष रूप से खेलते हैं।

घायल पक्ष Wargaming है, जो समय पर धोखाधड़ी से निपटने के लिए आवश्यक उपकरणों का उपयोग करने में विफल रहा, उसे भारी नुकसान हुआ, जैसा कि परीक्षण में कहा गया था।

संबद्ध कार्यक्रमों में धोखाधड़ी से निपटने के लिए उपकरण और न केवल

क्या संबद्ध कार्यक्रमों में धोखाधड़ी से निपटने के लिए विशेष उपकरण हैं? वे और कहां लागू होते हैं और किसके लिए सहयोगी, विज्ञापनदाताओं, उत्पाद मालिकों के रूप में महत्वपूर्ण है धोखाधड़ी की रोकथाम?

Affiliate Marketing (संबद्ध) का मुख्य संकट यातायात धोखाधड़ी है। सीधे शब्दों में कहें, किसी विशेष संबद्ध कार्यक्रम की शर्तों के साथ जानबूझकर गैर-अनुपालन, निषिद्ध तरीकों से यातायात को आकर्षित करना।

सबसे आम विकल्प:

  • बॉट ट्रैफ़िक (विशेष कार्यक्रमों का उपयोग करके लैंडिंग पृष्ठ पर वास्तविक लोगों के कार्यों की नकल)
  • प्रेरित यातायात – वास्तविक लोग एक इनाम के लिए लैंडिंग पृष्ठ पर कुछ कार्य करते हैं (रजिस्टर करें, प्रश्नावली भरें, आदि)।

विशेष धोखाधड़ी-रोधी प्रणालियों को जोड़कर यातायात धोखाधड़ी की रोकथाम हासिल की जाती है। सहबद्ध कार्यक्रमों की मेजबानी करने वाले आधुनिक सास प्लेटफार्मों पर, डिफ़ॉल्ट रूप से एंटी-फ्रॉड सिस्टम बनाए जाते हैं। वे सबसे प्रभावी धोखाधड़ी-रोधी उपकरणों में से एक हैं।

आपकी जानकारी के लिए। धोखाधड़ी के हिस्से का स्वतंत्र रूप से पता लगाया जा सकता है। केवल डेटा का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके, प्रत्येक विशिष्ट वेबमास्टर के लिए ट्रैफ़िक फ़िल्टर करके।

केवल एक चीज है: इसे मैन्युअल रूप से करना, निश्चित रूप से, धोखाधड़ी से निपटने के लिए स्वचालित उपकरण होने जितना सुविधाजनक नहीं है।

ई-कॉमर्स धोखाधड़ी रोकथाम

ई-कॉमर्स प्रतिनिधि भी प्रभावी धोखाधड़ी निवारण विधियों में रुचि रखते हैं।

ई-कॉमर्स में, आप न केवल यातायात के साथ धोखाधड़ी में भाग सकते हैं।

उदाहरण के लिए, चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग व्यापारियों को धोखा देने के लिए किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे तथाकथित “प्रथम विश्व” देशों में भी, इस तरह की धोखाधड़ी को रोकना काफी कठिन है।

कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​अक्सर साइबर अपराधियों की तुलना में बहुत कम सुसज्जित होती हैं, और कानून प्रवर्तन अधिकारी स्वयं ई-कॉमर्स धोखाधड़ी को रोकने के लिए योग्य (और कभी-कभी इच्छुक) नहीं होते हैं।

अन्य लोगों के क्रेडिट कार्ड विवरण का उपयोग करने के अलावा, एक ऑनलाइन स्टोर के मालिक को धोखाधड़ी वाले उत्पाद रिटर्न का सामना करना पड़ सकता है, एक वास्तविक स्टोर से माल का व्यापार, लेकिन एक नकली साइट से, तथाकथित त्रिभुज धोखाधड़ी, और इसी तरह।

हर दिन कोई न कोई नई योजना सामने आती है, और धोखाधड़ी को रोकने के लिए, एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के मालिक को लगातार पता होना चाहिए कि क्या हो रहा है। केवल अगर आप लगातार नई धोखाधड़ी योजनाओं की निगरानी करते हैं, तो आपके पास व्यवसाय चलाने, लाभ कमाने और अपनी गतिविधियों का आनंद लेने का समय नहीं होगा।

फिर भी ई-कॉमर्स में धोखाधड़ी की रोकथाम इसके प्रतिभागियों की सीधी चिंता है। क्योंकि विक्रेता और खरीदार दोनों धोखेबाजों के कार्यों से पीड़ित होते हैं।

एक नियमित ऑनलाइन स्टोर के मालिक धोखाधड़ी को रोकने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं?

यदि आपके पास स्टोर का बॉक्सिंग संस्करण नहीं है, लेकिन इसे क्लाउड में कहीं होस्ट किया गया है, तो प्लेसमेंट और भुगतान से पहले भी, आपको सेवा प्रदाता या सास प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधि से पूछना चाहिए कि सुरक्षा मुद्दों को कैसे हल किया जाता है, कितने सुरक्षित हैं उपयोगकर्ताओं का व्यक्तिगत डेटा?

यदि ऑनलाइन स्टोर आपके स्वयं के डोमेन पर होस्ट किया गया है, न कि ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक विश्वसनीय एसएसएल प्रमाणपत्र है जो आपको सुरक्षित रूप से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है, और अपने ग्राहकों के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए तंत्र पर विचार करता है।

एक ऑनलाइन स्टोर ब्लॉग बनाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और अपने आगंतुकों के लिए सबसे आम धोखाधड़ी योजनाओं के बारे में कुछ लेख लिखें, साथ ही उन्हें समय पर पहचानने के निर्देशों के साथ-साथ अपने ऑनलाइन स्टोर में सामानों के लिए सुरक्षित रूप से ऑर्डर करने और भुगतान करने के तरीके के बारे में स्पष्टीकरण दें।

उद्योग सुरक्षा मानकों का पालन करें, अपने ऑनलाइन स्टोर सॉफ़्टवेयर को अप-टू-डेट रखें, और यदि आप क्लाउड में काम करते हैं तो भी अपडेट की उपेक्षा न करें।

तृतीय-पक्ष धोखाधड़ी निवारण सॉफ़्टवेयर पैकेज का उपयोग करें यदि वे आपके CMS के साथ एकीकरण का समर्थन करते हैं।

सारांश

अब आप सोच सकते हैं कि स्कैमर्स के खिलाफ युद्ध जीतना असंभव है, लेकिन हमने इस लेख की शुरुआत यह कहकर की है कि स्थिति बदल रही है। और अभी, यदि आप जीत नहीं पाते हैं, तो आप अपने जोखिमों को काफी कम कर सकते हैं और स्कैमर के कार्यों से संभावित नुकसान को कम कर सकते हैं।

FAQ

धोखाधड़ी निवारण उपकरण क्या हैं?

ये सॉफ्टवेयर सिस्टम हैं जो विशेष एल्गोरिदम के अनुसार काम करते हैं, कभी-कभी मशीन लर्निंग का उपयोग करते हुए, भागीदार व्यवसाय में प्रतिभागियों के अवैध कार्यों का विश्लेषण और दमन करने में सक्षम होते हैं।

धोखाधड़ी विरोधी उपायों का सबसे अच्छा उदाहरण क्या है?

शायद सबसे अच्छा उदाहरण धोखेबाजों पर मुकदमा चलाना है।

धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए किसका उपयोग किया जाता है?

समर्पित धोखाधड़ी-रोधी उपकरण जो अवैध गतिविधियों और मैलवेयर का पता लगा सकते हैं।

धोखाधड़ी सुरक्षा प्रणाली कैसे काम करती है?

विशेष एल्गोरिदम इंटरनेट संसाधनों या वास्तविक लोगों के कार्यों की नकल करने वाले कार्यक्रमों के संचालन पर संदिग्ध गतिविधि का पता लगाते हैं।

Write A Comment