Rate this post

इस लेख में, आप सीपीए मार्केटिंग सीखना कैसे शुरू करें, कहां से शुरू करें, जानकारी कहां देखें और कैसे समझें कि इस क्षेत्र में आपका ज्ञान पर्याप्त है, इस पर व्यावहारिक सुझाव मिलेंगे।

सीपीए मार्केटिंग – सार और बुनियादी अवधारणाएं

सीपीए मार्केटिंग क्या है?

ऐसा करने के लिए, आपको संक्षिप्त नाम सीपीए – मूल्य प्रति कार्य – कार्रवाई के लिए भुगतान को समझना होगा।

एक स्थिति की कल्पना करो। आपके पास एक लिंक है, जिस पर क्लिक करने से कोई भी इंटरनेट उपयोगकर्ता कुछ बहुत ही आवश्यक देखेगा, जो उसके लिए बहुत आवश्यक है।

उदाहरण के लिए, एक कार उत्साही एक नया एंटी-रडार है जो झाड़ियों में छिपे सभी कैमरों और ट्रैफिक पुलिस को नोटिस करता है, एक फैशनिस्टा एक ट्रेंडी चीज है जो उसके किसी भी दोस्त के पास अभी तक नहीं है, एक बेरोजगार व्यक्ति प्राप्त करने का विकल्प है नई विशेषता, और यहां तक ​​कि गारंटीकृत रोजगार के साथ।

इन सभी लोगों को कुछ कार्रवाई करने की आवश्यकता है: एक रडार डिटेक्टर या एक फैशन आइटम खरीदें, अपनी चुनी हुई विशेषता में पाठ्यक्रमों में दाखिला लें, और इसी तरह।

आपको अपने उपयोगकर्ताओं की हर कार्रवाई के लिए पुरस्कृत किया जाता है। कभी-कभी यह सटीक राशि होती है जो आपको प्रत्येक खरीद से देय होती है, कभी-कभी ऑर्डर राशि का%।

आपने अभी जो कुछ भी पढ़ा है वह CPA मार्केटिंग है।

यदि आप अपने ब्लॉग, खाते या समूह पर सोशल नेटवर्क पर या टीज़र या प्रासंगिक विज्ञापन प्रणाली के माध्यम से अपने लिंक पर उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करते हैं, तो सीपीए मार्केटिंग के संदर्भ में आपको “वेबमास्टर” या “पार्टनर” कहा जाएगा। इसलिए, CPA मार्केटिंग को अक्सर “संबद्ध विपणन” के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि यह सहयोगी हैं जो CPA मार्केटिंग में बिक्री करते हैं और अन्य व्यावसायिक प्रतिभागियों के लिए लाभ उत्पन्न करते हैं।

CPA मार्केटिंग कहाँ से सीखें और कहाँ से शुरू करें?

यदि CPA मार्केटिंग में आपकी रुचि है, तो आप निश्चित रूप से यह जानने का एक तरीका खोज लेंगे कि यह कैसे काम करता है। पता करें कि इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको कौन से कौशल हासिल करने या विकसित करने की आवश्यकता है।

शुरू से ही सीपीए मार्केटिंग में महारत हासिल करने के कई विकल्प हैं।

इस विषय पर बहुत सारी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में है। यदि आप चाहें तो आपको प्रशिक्षण के लिए भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा। आप Youtube पर बड़ी संख्या में वीडियो व्याख्यान पा सकते हैं, आप एक या अधिक भागीदार नेटवर्क के साथ पंजीकरण कर सकते हैं और उनके ज्ञानकोष की खोज करके शुरू कर सकते हैं। यह मुफ़्त भी है और उपलब्ध भी।

दूसरा विकल्प एक पेड कोर्स चुनना है। सौभाग्य से, ऐसे विशेषज्ञ प्रैक्टिशनर हैं जो न केवल सीपीए मार्केटिंग की मूल बातें सिखाते हैं, बल्कि आपको परिणाम तक भी पहुंचा सकते हैं – उदाहरण के लिए, सीपीए मॉडल का उपयोग करके संबद्ध उत्पादों का प्रचार करके आप जो पहला पैसा कमाते हैं।

तीसरा विकल्प विकल्प # 1 या विकल्प # 2 का संयोजन है, जब आप उस संबद्ध कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकरण करते हैं जिसमें आप भाग लेने वाले हैं।

व्यावहारिक कार्यों के साथ इसे ठीक किए बिना एक नंगे सिद्धांत का अध्ययन लगभग हमेशा लागू करने की क्षमता से अधिक मामूली परिणाम देता है & nbsp; व्यवहार में जानकारी प्राप्त की।

सीपीए मार्केटिंग का अध्ययन शुरू करते हुए, आप यह राय सुन सकते हैं कि सब कुछ बहुत ही सरल है।

एक तरफ, यह सच है। नौसिखिए साथी के कार्यों के लिए यहाँ एक सरल एल्गोरिथम है:

  • एक ऑनलाइन सेवा चुनें – संबद्ध कार्यक्रमों का एक एग्रीगेटर और उसमें पंजीकरण करें
  • देखें कि वेबमास्टर द्वारा आकर्षित किए गए ट्रैफ़िक के भुगतान के मामले में कौन सा संबद्ध प्रोग्राम सबसे अधिक लाभदायक है
  • एक सहबद्ध सीपीए के लिए कितना भुगतान करता है
  • अपने लिए सही प्रस्ताव चुनें
  • इसके लिए अपने लिंक प्राप्त करें
  • यातायात चलाएं
  • अपने लीड के लिए भुगतान प्राप्त करें

अभी – अभी? सिद्धांत रूप में, बहुत। केवल शैतान, जैसा कि आप जानते हैं, विवरण में निहित है, और इसलिए आपको सीखना होगा।

साथ ही, सीपीए मार्केटिंग एक बहुत ही दिलचस्प क्षेत्र है जिसमें एक बार और सभी के लिए ज्ञान प्राप्त करना असंभव है।

आप सामान्य सिद्धांतों को सीख सकते हैं, लेकिन फिर आपको नब्ज पर अपनी उंगली रखने की जरूरत है, रुझानों का पालन करें, नए ट्रैफ़िक स्रोत, आवश्यकतानुसार उन्हें मास्टर करें। इसलिए यदि आप बढ़ना और सुधार करना चाहते हैं तो सीखने की प्रक्रिया स्थिर रहेगी।

Affiliate Marketing के क्षेत्र में सबसे पहले क्या पढ़ना चाहिए?

मूल बातें से शुरू करें। शब्दावली पूरी तरह से सीखें: जानें कि “लीड” क्या है और  “रूपांतरण”, “शेव” और “धोखाधड़ी” क्या है, यूटीएम टैग सबआईडी से कैसे भिन्न होते हैं, सीपीए के अलावा अन्य भुगतान मॉडल क्या हैं, सीपीए नेटवर्क कैसे काम करते हैं, इत्यादि।

आप इन सभी शर्तों को जितना बेहतर समझेंगे, उतनी ही तेज़ी से आप Affiliate Marketing के क्षेत्र में सहज महसूस करेंगे।

आगे और भी। आप समझने लगेंगे कि Affiliate Network एक दूसरे से कैसे भिन्न हैं। उदाहरण के लिए, Affise या Offerum से Alanbase।

इस स्तर पर, आप पहले से ही एक संबद्ध नेटवर्क चुन सकते हैं, अपनी पसंद के अनुसार संबद्ध कार्यक्रमों और ऑफ़र की खोज कर सकते हैं।

और फिर – Affiliate Marketing से जुड़ी हर चीज का अध्ययन करना बंद किए बिना, अभ्यास करना शुरू करें।

क्या परिणाम की उम्मीद की जा सकती है?

संबद्ध विपणन एक प्रतिष्ठित नकद बटन नहीं है, और इसलिए, आंकड़ों के अनुसार, लगभग 35% लोग जो कभी हरे रंग की शुरुआत करते थे, इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं।

वे बाकी 65% लोगों से कैसे अलग हैं जो बाहर हो गए हैं?

तथ्य यह है कि वे पहली कठिनाइयों पर नहीं रुके, जोखिम लेने से डरते नहीं थे, कभी-कभी असफल विज्ञापन अभियानों पर पैसा भी खो देते थे। उसी समय, उन्होंने विषय पर जानकारी का अध्ययन करना बंद नहीं किया, परिकल्पनाओं का परीक्षण करना जारी रखा और लाभदायक लिंक की तलाश की, और एक दिन उन्होंने सीखा, जैसा कि वे सीपीए मार्केटिंग शब्दों में कहते हैं, “ट्रैफिक को प्लस में चलाने के लिए”। अनुभव से सीखा कि यह सब कैसे काम करता है।

यदि हम सफलता को धन के रूप में मापते हैं, तो एक अच्छा वेबमास्टर $25-26,000 प्रति वर्ष कमाता है, और शीर्ष विशेषज्ञ कई गुना अधिक कमाते हैं।

आप भी ऐसा कर सकते हैं। केवल यह कल या परसों जादू से नहीं होगा।

इस प्रकार के ऑनलाइन व्यवसाय में, निरंतरता और सरल लेकिन दैनिक कार्यों को करने की इच्छा बहुत महत्वपूर्ण है। मुख्य बात यह है कि आप उस समय बोर न हों जब यह सब आपके लिए एक दिनचर्या में बदल जाए। सच है, ऐसी कहानी पहले से ही एक अलग स्तर पर हो सकती है, न कि पथ की शुरुआत में।

FAQ

मैं सीपीए मार्केटिंग कैसे सीख सकता हूँ?

दो विकल्प हैं: आप सीपीए मार्केटिंग के बारे में बहुत सारी जानकारी मुफ्त में पा सकते हैं। इस विकल्प के पेशेवरों और विपक्ष: बहुत सारी जानकारी है, लेकिन यह हमेशा स्पष्ट रूप से संरचित नहीं होती है। आपको ट्यूशन का भुगतान नहीं करना है।
दूसरा तरीका: सशुल्क सीपीए मार्केटिंग कोर्स के लिए साइन अप करें। एक विशेषज्ञ या एक ऑनलाइन स्कूल चुनना सबसे अच्छा है जो आपको एक गारंटीकृत परिणाम की ओर ले जा सकता है, जो आपको पैसे कमाने का तरीका सिखाता है। इस विकल्प के पेशेवरों और विपक्ष: आपको प्रशिक्षण के लिए भुगतान करना होगा। आपको केवल अप-टू-डेट जानकारी प्राप्त होगी जिसे यहां व्यवहार में लाया जा सकता है और सीपीए मार्केटिंग पर कमाई शुरू कर सकते हैं।

क्या मार्केटिंग के लिए कोई सीपीए है?

सवाल ठीक नहीं है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका क्या मतलब है: विभिन्न प्रकार की वस्तुओं या सेवाओं के विपणन अभियानों में सीपीए प्रणाली द्वारा भुगतान, या संबद्ध नेटवर्क जो विशेष रूप से सीपीए विपणन के लिए बनाए गए हैं। किसी भी मामले में, उत्तर हां है।

CPA मार्केटिंग शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

यदि आप एक भागीदार के रूप में सीपीए नेटवर्क में आते हैं, तो कुछ मामलों में आप एक हजार रूबल से भी शुरुआत कर सकते हैं। CPA मार्केटिंग एक प्रकार का ऑनलाइन व्यवसाय है जिसमें बहुत कम प्रवेश सीमा होती है।

मार्केटिंग में CPA का उपयोग कब किया जाना चाहिए?

जब आप किसी ऐसे उत्पाद या सेवा को बेचते हैं जिसकी अत्यधिक मांग और बाजार मूल्य पर होता है। B2B सेगमेंट के लिए, जो पार्टियों के बीच बार-बार बातचीत के साथ एक बहुत लंबा खरीद चक्र मानता है, CPA मॉडल लगभग काम नहीं करता है।

Write A Comment