Rate this post

सीपीए के लिए सर्वोत्तम सेवा का चुनाव कैसे करें, यह प्रश्न का विषय है, जैसे हैमलेट का “होना या न होना”। उत्तर की खोज संबद्ध कार्यक्रम के मालिक और उन भागीदारों के लिए प्रासंगिक है जिनके लिए संबद्ध विपणन आय का मुख्य या बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है। नीचे दिए गए लेख में आपको सीपीए ट्रैकिंग टूल क्या हैं और किस ऑनलाइन सेवा को सर्वश्रेष्ठ माना जा सकता है, इस पर उत्तर और सिफारिशें मिलेंगी।

सहबद्ध ट्रैकिंग की आवश्यकता किसे है?

याद रखें कि CPA उद्योग में तीन प्रकार के प्रतिभागी होते हैं – उत्पाद स्वामी (विज्ञापनदाता), भागीदार (वेबमास्टर), CPA नेटवर्क – संबद्ध प्रोग्राम एग्रीगेटर।

प्रत्येक प्रतिभागी को सटीक आंकड़े, सीपीए कार्यों पर नज़र रखने और प्राप्त जानकारी के आधार पर विश्लेषण बनाने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

एक वेबमास्टर को पारिश्रमिक के बाद के भुगतान के लिए उसके लिए संबद्ध बिक्री तय करने के लिए सीपीए को ट्रैक करने की आवश्यकता होती है।

उत्पाद स्वामी को न केवल भागीदारों को बाद के भुगतानों के लिए, बल्कि ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और उसके संबद्ध कार्यक्रम का प्रचार करने वाले वेबमास्टरों की अखंडता का मूल्यांकन करने के लिए सांख्यिकी और CPA ट्रैकिंग की आवश्यकता होती है।

CPA नेटवर्क को सांख्यिकी और विश्लेषण की आवश्यकता होती है क्योंकि बहुत बार ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जहाँ उत्पाद स्वामी और उनके साझेदार मिलते हैं, एक मध्यस्थ के रूप में भी कार्य करता है।

यह सीपीए नेटवर्क है, जो वेबमास्टर और विज्ञापनदाता के बीच संघर्ष की स्थिति में यह तय करता है कि कौन सही है और कौन गलत।

यदि यह साबित हो जाता है कि वेबमास्टर धोखाधड़ी में लिप्त था, तो उच्च स्तर की संभावना के साथ ऐसे भागीदार को केवल अवरुद्ध कर दिया जाएगा और किसी भी भुगतान से वंचित कर दिया जाएगा।

यदि विज्ञापनदाता दाढ़ी में पकड़ा जाता है, तो सबसे अधिक संभावना है कि उसके साथ सहयोग भी बंद हो जाएगा।

निष्कर्ष: बिना किसी अपवाद के, संबद्ध व्यवसाय में सभी प्रतिभागियों के लिए CPA ट्रैकिंग आवश्यक है।

सहबद्ध कार्यक्रमों पर नज़र रखने के लिए उपकरण। वे किस प्रकार के लोग है?

सीपीए पर नज़र रखने के कार्यों के लिए ही इस उद्देश्य के लिए विशेष सेवाओं का आविष्कार किया गया था।

ये उपकरण क्या हैं?

  • विशेष एसईओ सेवाएं जो संबद्धों को रूपांतरण विज्ञापनों के संकलन के लिए शीघ्रता से खोजशब्दों का चयन करने, प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों का विश्लेषण करने में सहायता करती हैं
  • SPY सेवाएं – आपको लगभग सभी प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापनों और अभियानों को ट्रैक करने की अनुमति देती हैं ताकि एक भागीदार किसी और के अनुभव के आधार पर अपने स्वयं के लाभदायक बंडल को जल्दी से ढूंढ सके
  • फेसबुक जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए ऑडियंस पार्सर्स
  • सीपीए ट्रैकर जो आपको लिंक प्रबंधित करने, विभिन्न विज्ञापनों पर और विभिन्न विज्ञापन अभियानों में क्लिक की प्रभावशीलता को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं
  • सेवाएं – अंतर्निहित सांख्यिकी और विश्लेषण प्रणालियों के साथ संबद्ध कार्यक्रमों के एग्रीगेटर, जिनके बारे में हमने ऊपर बात की थी।

एलनबेस प्लेटफॉर्म के लाभ

आइए एक उदाहरण के रूप में एलनबेस ऑनलाइन सेवा को लें। और समझाएं कि सीपीए नेटवर्क और अलग-अलग उत्पादों के मालिकों और साझेदार वेबमास्टरों दोनों को इसकी सुविधाओं का क्या आनंद मिलेगा।

एलनबेस एक सास प्लेटफॉर्म है जिसे विशेष रूप से एफिलिएट मार्केटिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्लेटफ़ॉर्म में उन्नत कार्यक्षमता है जो प्रतियोगियों के पास आज नहीं है।

इसकी मदद से आप आसानी से अपने खुद के ब्रांड के तहत एक सहबद्ध कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं, या प्रचार के लिए भागीदारों को आकर्षित करके एक उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता को बहुत ही लचीली सेटिंग्स के साथ आँकड़े प्राप्त होते हैं। आप केवल वही डेटा सेट कर सकते हैं जिसकी आपके उत्पाद या आपके CPA नेटवर्क को आवश्यकता है, आप अपने ऑफ़र को लचीले ढंग से अनुकूलित कर सकते हैं, ईवेंट या लक्ष्यों के अनुसार काम कर सकते हैं, किसी भी मुद्रा में डेटा प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी मौद्रिक घटना की चयनित मुद्रा में स्वचालित रूपांतरण कर सकते हैं।

भागीदारों के अपने विस्तारित आँकड़े होते हैं। उन्हें संबद्ध बिक्री के खो जाने या न गिने जाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

एलनबेस का एक अन्य लाभ यह है कि अपेक्षाकृत मामूली मासिक भुगतान के साथ, यदि आप चाहें, तो आप अपनी सीपीए सेवा के विकास में भारी धनराशि निवेश किए बिना, अपने स्वयं के नाम, लोगो के साथ अपना स्वयं का सीपीए नेटवर्क प्राप्त कर सकते हैं।

सर्वोत्तम सीपीए सेवा कैसे चुनें?

कोई सार्वभौमिक व्यंजन नहीं हैं। कभी-कभी यह कहना मुश्किल होता है कि क्या सेवा वास्तव में सबसे अच्छी है, क्योंकि वेबमास्टर या उत्पाद स्वामी की व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर, चयन मानदंड भी भिन्न होंगे।

कुछ के लिए, यह सीपीए की सही ट्रैकिंग है जो महत्वपूर्ण है, दूसरों के लिए, संबद्ध बिक्री के लिए पारिश्रमिक की राशि, होल्ड अवधि और अर्जित धन को वापस लेने के तरीके महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा, चुनाव मुख्य रूप से संबद्ध कार्यक्रमों के मौजूदा एग्रीगेटर्स – सीपीए नेटवर्क के भीतर किया जाता है। ऐसी साइट का चुनाव उस वर्टिकल पर भी निर्भर करता है जिसमें वेबमास्टर काम करने के आदी हैं।

एडमिट जैसे बड़े वैश्विक नेटवर्क हैं, जो किसी भी विषय और हर स्वाद के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करते हैं।

हाल ही में, ऐसे नेटवर्क सामने आए हैं जिनका मुख्य फोकस इन्फोबिजनेस या ऑनलाइन शिक्षा है, उदाहरण के लिए, लीड-मैग्नेट या सालिड। प्रासंगिक प्रस्ताव वहां जमा होते हैं।

CPA नेटवर्क या संबद्ध प्रोग्राम चुनते समय आपको किन मानदंडों पर ध्यान देना चाहिए

इस खंड में, हमने वेबमास्टरों के लिए अधिक प्रासंगिक युक्तियां एकत्र की हैं, हालांकि उत्पाद स्वामियों के लिए इस जानकारी से खुद को परिचित करना भी उपयोगी होगा। खासकर उन लोगों के लिए जो अभी सीपीए बाजार में प्रवेश कर रहे हैं।

2021 में भी शेव की समस्या आज भी प्रासंगिक है। यह तब होता है जब उत्पाद स्वामी अपने भागीदारों के लिए ट्रैफ़िक में कटौती करता है, लेकिन किसी वस्तुनिष्ठ जानकारी के आधार पर नहीं, बल्कि केवल पैसे बचाने की इच्छा से निर्देशित होता है।

हम आपको चेतावनी देना चाहते हैं: नहीं!

बड़ी संख्या में प्लेटफॉर्म, सीपीए नेटवर्क, उत्पाद मालिकों और विभिन्न प्रस्तावों के बावजूद सीपीए की दुनिया काफी छोटी है।

बेईमान कार्यों के बारे में जानकारी तेजी से फैलती है, प्रतिष्ठा खोना आसान है, और यह निश्चित नहीं है कि इसे बहाल किया जाएगा।

सीपीए नेटवर्क चुनते समय भागीदारों के मानदंड के लिए:

  • ऐसे नेटवर्क की तलाश करें जो लगातार नए विज्ञापनदाताओं को लाते हों। अधिक विज्ञापनदाता = अधिक ऑफ़र = वेबमास्टर के लिए अपनी पसंद के कार्यक्षेत्र में कमाई के अधिक अवसर;
  • उपयोगी उपकरणों की उपलब्धता (अधिक, बेहतर);
  • वस्तुनिष्ठ सांख्यिकी प्रणाली। आदर्श रूप से, यदि आँकड़े वास्तविक समय में या न्यूनतम विलंब से अद्यतन किए जाते हैं;
  • एक अच्छा सीपीए नेटवर्क कभी भी एकतरफा स्थिति नहीं लेता है, केवल विज्ञापनदाता के हितों की रक्षा करता है। संघर्ष की स्थिति में, भागीदार सभी परिस्थितियों की पूरी जांच पर भरोसा कर सकता है, न कि बिना किसी स्पष्टीकरण के वेबमास्टर के खाते पर प्रतिबंध।

प्रश्न के उत्तर के लिए: सीपीए के लिए सर्वोत्तम सेवा कैसे चुनें, कोशिश करें, तुलना करें, कई अलग-अलग साइटों का परीक्षण करें। देर-सबेर आपको वह मिल जाएगा जो आपको हर तरह से सूट करता है। यह आपकी सबसे अच्छी सीपीए सेवा होगी।

FAQ

मैं अपने सीपीए प्रस्तावों को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?

यह करना आसान है, उदाहरण के लिए, आप Google ऐडवर्ड्स के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार कर रहे हैं। फिर, सीधे विज्ञापन अभियान में, आप एक स्वीकार्य रूपांतरण मूल्य का मूल्य निर्दिष्ट कर सकते हैं। अन्य मामलों में, आपको अपना प्रस्ताव रखने के लिए एक मंच चुनना चाहिए, जिसमें समान कार्यक्षमता हो।

मैं अपने सहबद्ध कार्यक्रमों को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?

सुविधाजनक आँकड़ों के साथ एक संबद्ध प्रोग्राम सेवा चुनना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, एलनबेस प्लेटफॉर्म पर, प्रत्येक उत्पाद स्वामी या सीपीए नेटवर्क उन आंकड़ों को अनुकूलित कर सकता है जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम हैं। तदनुसार, यदि आपके पास एलनबेस के आंकड़ों के आधार पर कई संबद्ध कार्यक्रम हैं, तो आप उनमें से प्रत्येक की प्रभावशीलता को ट्रैक कर सकते हैं।

मैं अपनी सहबद्ध बिक्री को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?

इसके लिए ऑनलाइन कुछ टूल्स हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सीपीए नेटवर्क साइट पर भागीदारों को एकत्रित करते हैं जहां आपका संबद्ध कार्यक्रम स्थित है, तो प्रत्येक भागीदार का, एक नियम के रूप में, अपना विशिष्ट पहचानकर्ता – आईडी होता है। जब एक संबद्ध बिक्री की जाती है, तो आपको इसके बारे में पोस्टबैक में जानकारी प्राप्त होती है, जहां आप देख सकते हैं कि किस पार्टनर ने बिक्री की है, यानी पोस्टबैक लिंक में पार्टनर आईडी दर्शाया गया है।

सीपीए ट्रैकर क्या है?

यह एक समर्पित लिंक प्रबंधन सॉफ्टवेयर है। इसके अलावा, ऐसा सॉफ़्टवेयर सभी ट्रैफ़िक, सभी स्रोतों और सभी ऑफ़र का विश्लेषण करना संभव बनाता है। एक एकल सहयोगी, संबद्ध टीमों के साथ-साथ एसएमएम और एसईओ विशेषज्ञों के लिए एक सीपीए ट्रैकर अपरिहार्य है।

Write A Comment