Rate this post

क्या आपको एक ब्रांड बनाने की ज़रूरत है या आप इसके बिना कर सकते हैं, बस एक अच्छा प्रस्ताव है? यदि एक ब्रांड बनाने का विचार आपको नहीं छोड़ता है, तो यह कैसे सुनिश्चित करें कि आपके प्रयासों को दर्शकों द्वारा सराहा जाए? जब आप एक ब्रांड बनाने का इरादा रखते हैं तो क्या देखना है, क्या प्रेरित करना है, कहां से शुरू करना है? संक्षिप्त उत्तर आज के लेख में एकत्र किए गए हैं।

एक ऐसा ब्रांड कैसे बनाएं जिसे आपके दर्शक पसंद करेंगे

इससे पहले कि आपके पास एक ब्रांड बनाने का विचार हो, हम अनुशंसा करते हैं कि आप वेब पर उपलब्ध सामग्री को पढ़ें कि कहां और कैसे शुरू करें। और इससे भी बेहतर, हम मुख्य बात कहकर आपका बहुत समय बचाएंगे – आपको अपने लक्षित दर्शकों का अध्ययन करके शुरुआत करनी चाहिए।

लक्षित दर्शक किसी भी व्यवसाय की आधारशिला होते हैं, चाहे आप इसे कुछ भी और कहाँ करें।

चाहे आप भारत में अपना संबद्ध विपणन चला रहे हों, एस्किमो को बर्फ बेच रहे हों, या अफ्रीकियों को सहारा की यात्रा पर ले जा रहे हों, किसी भी ब्रांड की सफलता यह जानने पर निर्भर करती है कि आपके लक्षित दर्शकों को वास्तव में क्या चाहिए।

क्या आप एक ऐसा ब्रांड बनाना चाहते हैं जिसे दर्शक सराहेंगे? उसके “दर्द”, इच्छाओं और इच्छाओं का अध्ययन करके शुरू करें। इसमें बहुत समय लगेगा, लेकिन मेरा विश्वास करो, यह इसके लायक है।

दर्शकों का अध्ययन करते समय, दो तरीके होते हैं: आप किसी तृतीय-पक्ष एजेंसी से शोध का आदेश दे सकते हैं, या आप इसे स्वयं कर सकते हैं। कौन, यदि आप नहीं, लगातार अपने दर्शकों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करते हैं, जो ग्राहकों की इच्छाओं के आधार पर उत्पाद में सुधार करते हैं और उनसे प्रतिक्रिया एकत्र करते हैं?

यदि आपके पास तकनीकी सहायता या ग्राहक सेवा सेवा है, तो आप अपने लक्षित दर्शकों के हितों का अंदाजा लगाने के लिए हमेशा सही प्रतिक्रिया एकत्र करेंगे। किसी बाहरी एजेंसी द्वारा संचालित कोई फोकस समूह आपको आपके संभावित ग्राहकों से पूछताछ के बुनियादी विश्लेषण से अधिक आवश्यक जानकारी नहीं देगा।

ब्रांड और उत्पाद। अंतर क्या है?

आपके पास बहुत उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद हो सकता है। जब तक आप एक ब्रांड बनाने के बारे में नहीं सोचते हैं, तब तक एक उत्पाद सिर्फ एक उत्पाद है। बाजार में कई में से एक।

एक प्रारंभिक उदाहरण: सामान्य नाम “कोला” के तहत दुनिया में कितने अलग-अलग पेय का उत्पादन होता है? केवल अधिकांश खरीदार किसी कारण से कोका कोला या पेप्सी खरीदना पसंद करते हैं। फोकस क्या है? और तथ्य यह है कि लोग सिर्फ एक पेय नहीं खरीदते हैं।

लोग एक ब्रांड खरीदते हैं – इस ब्रांड के तहत उत्पाद उम्मीदों पर खरा उतरता है, और कंपनियां खुद इन उम्मीदों को बनाने में बहुत सक्रिय हैं, अपने व्यवसाय के विज्ञापन पर भारी बजट खर्च करती हैं।

प्रसिद्ध याद रखें “छुट्टी हमारे पास आ रही है।” यह इतना कोला नहीं है जिसे उत्सव के मूड के रूप में खरीदा जाता है। इस तरह ब्रांड काम करता है। और उसके पास एक या दो से अधिक उत्पाद हो सकते हैं।

दर्शकों को खुश करने के लिए एक संबद्ध व्यवसाय में एक ब्रांड कैसे बनाएं

यदि आपका व्यवसाय Affiliate Program और Affiliate Marketing से संबंधित है, तो ब्रांड बनाना कोई बुरा विचार नहीं है। इसके अलावा, इस क्षेत्र में सफल ब्रांडों के उदाहरण हैं (Google आपकी सहायता के लिए!)

एक संबद्ध व्यवसाय में एक ब्रांड बनाने के लिए एल्गोरिथम, जैसा कि कहीं और होता है, में कई चरण होते हैं:

  • लक्षित दर्शकों की जरूरतों का अध्ययन करना;
  • एक ब्रांड मिशन बनाना;
  • एक अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) का विकास;
  • ब्रांड विज़ुअलाइज़ेशन;
  • स्वर की खोज – वह स्वर जिसके साथ ब्रांड दर्शकों के साथ संवाद करेगा;
  • दर्शकों के बीच अपने उत्पाद और अपने ब्रांड के बीच मजबूत संबंध बनाने के लिए एक ब्रांड विज्ञापन अभियान (किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार नहीं, बल्कि एक ब्रांड!) का आयोजन करना।

अपने संबद्ध प्रोग्राम या व्यवसाय को ब्रांड बनाने का निर्णय लेने से पहले आपको यह जानने की आवश्यकता है।

एक ब्रांड कहीं से भी प्रकट नहीं हो सकता है, और दर्शकों को एक हफ्ते या एक महीने में भी इससे प्यार नहीं होगा।

एक ब्रांड बनाना एक दीर्घकालिक रणनीति है। बशर्ते आपके पास ऐसी कोई रणनीति हो। कभी-कभी एक ब्रांड अनायास हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए और लक्षित दर्शकों को वह देने के लिए ब्रांड का प्रबंधन करना होगा जो वे चाहते हैं।

एक ब्रांड केवल एक लोगो नहीं है जिसे आप अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर या व्यावसायिक ऑफ़र में रखते हैं जिसे आप संभावित ग्राहकों को भेजते हैं।

एक ब्रांड एक निश्चित दर्शन है, मूल्यों की एक प्रणाली जो आपकी कंपनी इन मूल्यों को साझा करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रसारित करती है।

एक ब्रांड उन सभी अपेक्षाओं को स्थापित करने के बारे में है जिन्हें आप अपने उत्पाद या सेवा से संतुष्ट कर सकते हैं।

आप एक सुंदर लोगो बना सकते हैं, एक ब्रांड बुक विकसित कर सकते हैं जो एक महीने में ब्रांड रणनीति का वर्णन करता है, लेकिन उपभोक्ताओं के दिमाग में ब्रांड को पेश करने में कितना समय लगेगा – इस प्रश्न का शायद ही कोई विशिष्ट उत्तर है। और एक और बात: सभी उत्पाद ब्रांड नहीं बनते। लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो वे प्रतियोगियों को बहुत पीछे छोड़ देते हैं।

एलनबेस ऑनलाइन सेवा अभी एक ब्रांड बनने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, क्योंकि हमने संबद्ध विपणन बाजार में गंभीरता से और लंबे समय तक प्रवेश किया है और हम प्रतिस्पर्धियों के द्रव्यमान से पहचाना और प्रतिष्ठित होना चाहते हैं, और हमारे ग्राहक हमेशा अपेक्षा से अधिक प्राप्त करते हैं .

हमें विश्वास है कि हम निश्चित रूप से अपने ग्राहकों के मन में अपने नाम और उन्हें प्रदान किए जाने वाले ऑनलाइन टूल के बीच एक स्पष्ट जुड़ाव बनाने में सक्षम होंगे। लेकिन इसमें कितना समय लगेगा यह कई अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है।

FAQ

मैं सही दर्शकों को कैसे जोड़ सकता हूं?

सही दर्शकों को शामिल करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है उत्पाद के आसपास एक समुदाय बनाना, साथ ही जुड़ाव बढ़ाने के लिए अन्य यांत्रिकी का उपयोग करना: चुनाव, वर्तमान उद्योग समाचार की चर्चा, आपके उत्पाद से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित विषयों का कवरेज।

एक सफल ब्रांड का निर्माण कैसे करें?

अपने लक्षित दर्शकों का अध्ययन करके शुरू करें, और फिर सही स्थिति चुनें, एक पहचानने योग्य लोगो और यूएसपी विकसित करें जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करेगा।

अपना खुद का ब्रांड बनाने में कितना खर्च होता है?

सटीक राशि का नाम देने में सक्षम होने की संभावना नहीं है। कंपनी के आकार के आधार पर, अपना खुद का ब्रांड बनाने में 700 हजार से 3 मिलियन रूबल तक का खर्च आ सकता है।

2022 में ब्रांड कैसे बनाएं?

लेने के लिए 6 महत्वपूर्ण कदम हैं:
अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करें
अपने ब्रांड मिशन को परिभाषित करें
अपने ब्रांड के मूल्यों, विशेषताओं और लाभों का पता लगाएं
अपने ब्रांड के लिए विज़ुअल एसेट बनाएं
अपने ब्रांड की आवाज ढूंढें
अपना ब्रांड काम करें।

आप एक ब्रांड कैसे बनाते और विकसित करते हैं?

एक रणनीति विकसित करके शुरू करें, और फिर उस पर टिके रहने की कोशिश करें, जैसे कि आप अपने लक्षित दर्शकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं।

Write A Comment