Rate this post

ट्रैक करने के लिए, विज्ञापन में निवेश पर लाभ या प्रति सीपीए लागत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्या अधिक लाभदायक है? यदि आपका संबद्ध व्यवसाय प्रभावी है, तो यह समझने के लिए कौन से KPI सेट करें? आइए इसे एक साथ समझने की कोशिश करें।

KPI – निर्धारण करते समय क्या ध्यान देना चाहिए?

बहुत शुरुआत में, हमें याद है कि KPI (कुंजी प्रदर्शन संकेतक) प्रमुख संकेतकों का एक समूह है, जो यह समझने में मदद करता है कि आपका संबद्ध विपणन कितना प्रभावी है।

अब आइए जानें कि वास्तव में क्या गिनना है।

आइए शुरू में सहमत हों कि सहबद्ध विपणन में प्रत्येक भागीदार के लिए KPI अलग-अलग होंगे।

सहबद्ध कार्यक्रमों की मेजबानी करने वाला एक ऑनलाइन मंच, उदाहरण के लिए, एक अवधि में आकर्षित ग्राहकों और वेबमास्टरों की संख्या, एक ग्राहक के जीवन चक्र और औसत बिल को ट्रैक करेगा।

उत्पाद स्वामी (विज्ञापनदाता) सक्रिय वेबमास्टरों की संख्या, प्रत्येक वेबमास्टर के लिए रूपांतरणों की संख्या, बेचे गए ऑफ़र की कुल संख्या आदि जैसे मापदंडों में रुचि रखता है।

पार्टनर की दिलचस्पी विज्ञापन अभियानों में विज्ञापन रूपांतरण, आकर्षित लीड की संख्या, रूपांतरण और व्यक्तिगत रूप से उसके द्वारा की गई बिक्री में है।

सहबद्ध विपणन के प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों में से एक बनाने के लिए इस श्रृंखला में किस हद तक और किसके लिए सीपीए की कीमत प्रासंगिक होगी?

भागीदार, विज्ञापनदाता, सीपीए नेटवर्क। सीपीए मूल्य की परवाह कौन करता है?

किसी भागीदार के लिए CPA के मूल्य की प्रासंगिकता

जाहिर है, सीपीए लागत एक सहयोगी के लिए एक प्रमुख प्रदर्शन संकेतक है। एकमात्र समस्या यह है कि दुर्लभ मामलों में यह इस पैरामीटर को प्रभावित कर सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई भागीदार किसी विज्ञापनदाता को गुणवत्तापूर्ण ट्रैफ़िक और उच्च प्रतिशत रूपांतरण प्रदान करता है, तो वह विज्ञापनदाता से अपने व्यक्तिगत भुगतान बढ़ाने के लिए कह सकता है।

साथ ही, कोई भी भागीदार अभी भी ऐसे KPI को विज्ञापन में निवेश पर लाभ के रूप में सबसे आगे रखता है।

कोई भी ऐसे प्रस्ताव के साथ काम नहीं करेगा जिसका आरओआई 100% से कम हो, क्योंकि यह आर्थिक रूप से उचित नहीं है। लेकिन कभी-कभी सीपीए के लिए कीमत बढ़ाने से साझेदार को लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है, अन्य सभी चीजें समान होती हैं।

उत्पाद स्वामी के लिए मूल्य प्रति सीपीए प्रासंगिकता

उत्पाद स्वामी CPA के लिए मूल्य निर्धारित करता है। इसके अलावा, वह भूगोल के विपरीत, इस पैरामीटर को समायोजित करने की क्षमता रखता है।

उदाहरण के लिए, किसी विशेष ऑफ़र की मांग और खरीदारी की संख्या के आधार पर CPA की कीमत भिन्न हो सकती है। साथ ही, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, संबद्ध व्यवसाय की दक्षता बढ़ाने के लिए विज्ञापनदाता विज्ञापन में अपने निवेश पर प्रतिफल का निर्धारण करते समय इस पैरामीटर को ध्यान में रख सकता है।

निष्कर्ष: एक विज्ञापनदाता के लिए, मूल्य प्रति सीपीए एक महत्वपूर्ण प्रमुख पैरामीटर है, जिसे समायोजित करना विज्ञापन में निवेश पर लाभ को प्रभावित कर सकता है।

ऑनलाइन संबद्ध विपणन मंच के लिए सीपीए के लिए मूल्य प्रासंगिकता

ऑनलाइन सहबद्ध विपणन सेवाओं के मालिकों को केपीआई पर शायद ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जैसे कि प्रति सीपीए लागत, क्योंकि, एक नियम के रूप में, वे ग्राहक अधिग्रहण की थोड़ी अलग रणनीति का उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एलनबेस, उदाहरण के लिए, अपने विज्ञापनदाताओं को बाहरी स्रोतों में विज्ञापन अभियानों के संगठन और एक सुसंगत दीर्घकालिक सामग्री विपणन रणनीति के साथ आकर्षित करता है।

दीर्घकालिक आधार पर नए ग्राहक प्राप्त करने के लिए, हमें यह बताना होगा कि हम संबद्ध व्यवसाय के लिए बनाए गए दर्जनों समान प्लेटफार्मों से कैसे भिन्न हैं, यह बताएं कि एक ग्राहक के लिए हमारे मंच पर अपने संबद्ध कार्यक्रम को व्यवस्थित करना कितना आसान है, एक विस्तृत प्रदर्शन दिखाएं हमारे अनूठे टूल की रेंज और क्लाइंट को उन्हें आज़माने का अवसर दें।

प्लेटफ़ॉर्म के साथ पहली बार परिचित होने से लेकर हमारे संसाधन के साथ उसके संबद्ध प्रोग्राम के क्लाइंट द्वारा निर्माण या एकीकरण तक की इस पूरी प्रक्रिया में एक निश्चित समय लगता है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि CPA के लिए कीमत के रूप में ऐसा KPI हमारे लिए प्रासंगिक होगा। विशेष मामला.  हालांकि हम इस बात को पूरी तरह स्वीकार करते हैं कि अन्य पार्टनर बिजनेस प्लेटफॉर्म इस मॉडल पर काम कर सकते हैं।

2022 में केपीआई। किस पर ध्यान देना है?

मुख्य प्रश्न यह है: क्या आपको मुख्य संकेतकों के रूप में मूल्य प्रति सीपीए का उपयोग करना चाहिए या क्या आपको अभी भी विज्ञापन में निवेश पर लाभ पर ध्यान देना चाहिए?

हमने इस मुद्दे पर ऊपर विस्तार से चर्चा की है। संक्षेप में, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप सहबद्ध विपणन में क्या भूमिका निभाते हैं।

यदि आप विज्ञापनदाताओं और भागीदारों को अपना मंच प्रदान करते हैं, तो लागत प्रति सीपीए जैसा संकेतक आपके लिए प्रासंगिक होने की संभावना नहीं है।

यदि आप एक विज्ञापनदाता हैं, तो यह सीपीए मूल्य पर विचार करने योग्य है, लेकिन यह आपको तय करना है कि इसे एक प्रमुख संकेतक बनाना है या नहीं।

सहयोगी कंपनियों के लिए बेंचमार्क के रूप में मूल्य प्रति सीपीए का उपयोग करना भी समझ में आता है, उदाहरण के लिए, लाभदायक ऑफ़र का चयन करने के लिए, अन्य सभी चीजें समान हैं, लेकिन विज्ञापन अभियानों में निवेश पर लाभ पर ध्यान केंद्रित करना अभी भी बेहतर है।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कोई भी प्रमुख प्रदर्शन संकेतक केवल एक ऑनलाइन उपकरण है, न कि किसी प्रकार का निरंतर अनिवार्य मूल्य।

इसलिए, अंतिम में एक और सलाह। उन KPI को चुनें जो वास्तव में आपके व्यवसाय के लिए मायने रखते हैं और आपकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के लिए सार्थक हैं। KPI की संख्या का पीछा न करें, लेकिन उनकी गुणवत्ता पर ध्यान दें और क्या वे आपको वास्तविक समय में या अल्पावधि में क्या हो रहा है, इसका एक उद्देश्यपूर्ण चित्र देते हैं? क्या आप उन पर भरोसा करते हुए कुछ कार्यों की समीचीनता के बारे में निर्णय ले सकते हैं?

यदि हां, तो बधाई हो – आप ठीक वही ट्रैक कर रहे हैं और उसका मूल्यांकन कर रहे हैं जिसकी आपको आवश्यकता है।

FAQ

मार्केटिंग में KPI की गणना कैसे करें?

आप मार्केटिंग में KPI की गणना इस आधार पर कर सकते हैं कि आप वास्तव में क्या मापने जा रहे हैं: रूपांतरण, लीड की संख्या, ROI, LTV, प्रति ग्राहक औसत चेक, आदि। प्रत्येक पैरामीटर के लिए KPI की गणना करने के लिए, आपको एक विशेष सूत्र लागू करना होगा।

मार्केटिंग में KPI क्या है?

ये प्रमुख मेट्रिक्स हैं जिनके द्वारा आप अपने मार्केटिंग विभाग या अपने मार्केटर के प्रदर्शन को माप सकते हैं।

सरल शब्दों में KPI क्या है?

KPI एक प्रमुख प्रदर्शन संकेतक है। कुंजी शब्द “कुंजी” है। आप इसे प्रत्येक मामले में स्वयं निर्धारित करते हैं।KPI एक प्रमुख प्रदर्शन संकेतक है। कुंजी शब्द “कुंजी” है। आप इसे प्रत्येक मामले में स्वयं निर्धारित करते हैं।

KPI किसी मीट्रिक से किस प्रकार भिन्न है?

मेट्रिक्स किसी चीज़ के विशिष्ट मान होते हैं, और KPI मानों का एक समूह होता है, जिसे प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है, जो व्यवसाय के लिए लक्ष्य मान दर्शाता है।

Write A Comment